Sunday, October 28, 2012

दिल का फसाना



बुराई की बहुत सारी शक्लें हैं, बहुत सारे चेहरे हैं, पर बुराई अपनी असली शक्ल हमें नहीं दिखाती. वह सदा अच्छाई का लिबास ओढ़ कर आती है, उसमें इतनी हिम्मत नहीं कि अपने असली रूप में सामने आये. हम जब असत्य बोलते हैं तो यही कहते हैं कि सत्य बोल रहे हैं. बेईमानी करने वाला भी स्वयं को ईमानदार घोषित करता है. फरेब, धोखा, जुर्म सभी इतने कमजोर हैं कि उनको करने वालों को उनसे कोई सहारा नहीं मिल सकता. विकारों में उतनी ताकत नहीं जितनी संस्कारों में है. मानव का हृदय दोनों में से किसी की आधीनता स्वीकार नहीं करता. दिल ही हमारा सच्चा निर्णायक है. वह हमारा साथ तभी तक देता है जब तक हम सच्चाई के रास्ते पर चलते हैं, गलत कार्य करना तो दूर उसका विचार ही हमारे दिल को बेकाबू कर देता है. वह धड़क कर हमसे शिकायत करता है, हमें टोकता है, कचोटता है जिससे हम पुनः सही मार्ग पर आ सकें. अपने दिल पर यदि किसी की हुकुमत चलती है तो वह है उस दिलबर कि जो सारी कायनात का मालिक है, जिसने इस खूबसूरत दिल को बनाया है, यह खूबसूरत भी तभी तक है जब तक इसमें उसका निवास है.

7 comments:

  1. haan ek dam sach....vo dil me naahin hai to hum sahi me satya nahin dekh paayenge..kyunki tab dil dhadkega nahin ,shikayat nahin hogi.

    ReplyDelete
  2. बिलकुल सत्य.....अनीता जी अब आपको भी अपने ब्लॉग पर आने के लिए कहना पड़ता है :-(

    ReplyDelete
  3. बुराई की बहुत सारी शक्लें हैं, बहुत सारे चेहरे हैं, पर बुराई अपनी असली शक्ल हमें नहीं दिखाती. वह सदा अच्छाई का लिबास ओढ़ कर आती है

    सच कहा आपने सच के सामने टूट जाने का डर

    ReplyDelete
  4. बुराई में हमें अपनी शक्ल नहीं दिखालाइ देती,,,,,

    RECENT POST LINK...: खता,,,

    .

    ReplyDelete
  5. भावना जी, रमाकांत जी, धीरेन्द्र जी व अमृता जी, आप सभी का स्वागत व आभार !

    ReplyDelete